बाबा रामदेव जी मंदिर बिराटिया खुर्द | BABA RAMDEV JI MANDIR BIRATIYA KHURD

बाबा रामदेव जी मंदिर बिराटिया खुर्द | BABA RAMDEV JI MANDIR BIRATIYA KHURD

BABA RAMDEV JI MANDIR BIRATIYA KHURD

इस पोस्ट में हम आपको बाबा रामदेव जी मंदिर बिराटिया खुर्द, जो छोटा रूणिचा के नाम से विख्यात है । पाली के इतिहास और दर्शन संबंधी जानकारीयां देंगे ।

बाबा रामदेव जी मंदिर बिराटिया विडियो लिंक

पाली जिले की रायपुर तहसील के बसे 5 किलोमीटर की दूरी पर बाबा रामदेवजी का विशाल मंदिर मौजूद हैं ।

कहा जाता है कि सैकड़ों वर्षों पहले मेवाड़ के मोहनगढ़ निवासी दल्ला सेठ ने बाबा रामदेव जी की पदयात्रा पर जाते साधुओं को देख उनसे पूंछा की कहां जा रहे हो ? साधुओं ने कहा कि बाबा रामदेवजी धाम रामदेवरा की यात्रा पर जा रहे हैं ।

तब दल्ला सेठ ने बाबा रामदेवजी की ध्वजा को अपनी सेठानी की भुजा पर बांधी फलस्वरूप नौवें महीने सेठजी को पुत्र प्राप्ति हुई । पुत्र प्राप्ति पर दल्ला सेठ अपनी धन दौलत बाबा के दरबार में अर्पित करने के लिए अंधी सेठानी के साथ रामदेवरा की यात्रा पर रवाना हुए उसी गांव का करमा डाकू भी सेठ की दौलत लूटने के इरादे से उनके साथ हो लिया । सेठानी ने साथ ले जाने से मना किया तब करमा डाकू ने कहा कि उसे रास्ता मालूम है और किसी तरह की धोखा नहीं करने की कसम खाई ।

परंतु वो तो डाकू था अपनी करनी से बाज नहीं आया और वर्तमान मंदिर के स्थान उस समय घना जंगल था, करमा डाकू ने यहीं पर रात्रि विश्राम के लिए सेठ को रोका और रात्रि में दल्ला सेठ का सिर काट कर मार डाला । और धन दौलत लूट ली।

आखों से अंधी सेठानी ने बाबा रामदेवजी से सहायता की अरदास की तब बाबा रामदेवजी ने साक्षात दर्शन दिए और दल्ला सेठ को जीवन दान दिया, और करमा डाकू को कोढ़ी और अंधा बनाकर छोड़ दिया ।

कहा जाता है की तब दल्ला सेठ ने उसी जगह को रामदेवरा मानकर वहां पर बाबा रामदेवजी का विशाल मंदिर बनाया और बाबा रामदेवजी की भक्ति में जीवन गुजारा । बाबा रामदेवजी के साक्षात दर्शन देने के कारण इस मंदिर को छोटा रुणिचा के नाम से भी जाना जाता है और आमजन में इस मंदिर पे प्रति गहन आस्था है ।

बाबा रामदेव जी मंदिर बिराटिया विडियो लिंक

कहा जाता हैं की यहां बाबा रामदेवजी के चरणों के निशान आज भी मौजूद हैं ।

इस मंदिर का निर्माण विक्रम संवत 1593 में किया गया था और पीढ़ी दर पीढ़ी एक ही परिवार के सदस्य यहां पुजारी का कार्य करते हैं, जिनकी प्रतिमाएं मंदिर के द्वार पर स्थापित है । वर्तमान में यहां श्री हनुमान दास जी तंवर पुजारी है ।

यहां भादवी सुदी दशमी से तेरस तक प्रतिवर्ष भव्य मेला भरता है, मेले का वीडियो आपको डिस्क्रिप्सन में मिल जायेगा भादवा सुदी दशमी को यहां रामदेवरा से बाबा की जोत आती हैं जिसे देखने राजस्थान के कई जिलों से पैदल दर्शनार्थी पहुंचते हैं

इस मंदिर तक पहुंचने के लिए नजदीकी शहर बर है, ब्यावर से 25 किलोमीटर की दूरी पर मंदिर मौजूद है । रेल मार्ग से बर रेलवे स्टेशन मात्र 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ।

BABA RAMDEV JI MANDIR BIRATIYA

तो चलिए वापसी करते हैं, जल्दी ही इसी तरह की किसी नई पोस्ट के साथ लौटेंगे ।

धन्यवाद ।

बाबा रामदेव जी मंदिर बिराटिया विडियो लिंक

0 comments:

Post a Comment