नाथद्वारा शिव प्रतिमा | विश्वास स्वरूपम नाथद्वारा | NATHDWARA SHIV MURTI | STATUE OF BELIEF NATHDWARA

नाथद्वारा शिव प्रतिमा | विश्वास स्वरूपम नाथद्वारा | NATHDWARA SHIV MURTI | STATUE OF BELIEF NATHDWARA

NATHDWARA SHIV MURTI

आज हम आपको नाथद्वारा लेकर आए है, जहां भगवान शिव की सबसे विशाल मूर्ति मौजूद है इसके निर्माण और दर्शन संबंधी सम्पूर्ण जानकारियां देंगे ।

नाथद्वारा शिव प्रतिमा वीडियो लिंक

राजस्थान के राजसमंद जिले के नाथद्वारा शहर की गणेश टेकरी पर भगवान शिव की 369 फिट ऊंची प्रतिमा मौजूद है, जिसे विश्वास स्वरूपम के नाम से जाना जाता है । 51 बीघा की पहाड़ी पर बनी इस प्रतिमा में भगवान शिव ध्यान की अल्हड़ मुद्रा में बैठे हैं ।

मिराज समुह के अध्यक्ष मदन पालीवाल ने राजस्थान के पिलानी शहर के रहने वाले मूर्तिकार नरेश कुमार से भगवान शिव की यह मूर्ति तैयार करवाई । मूर्तिकार का दावा है कि मूर्ति इतनी मजबूत है कि ढाई हजार साल तक इसी तरह खड़ी रहेगी ।

भगवान शिव की इस प्रतिमा की आधारशिला अगस्त 2012 में रखी गई थी । इस मूर्ति की ऊंचाई 369 फीट है और इसे बनाने में लगभग 10 साल का समय लगा था ।

इसे बनाने में 3000 टन स्टील, 2.5 लाख क्यूबिक टन कंक्रीट और रेत का इस्तेमाल किया गया है । इंजीनियरों का कहना है की यह मूर्ति 250 किमी की गति से बहने वाली तूफानी हवा को भी सहन कर पायेगी । इसे बनाते समय इसकी सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया है । इसे बारिश और धूप में खराब होने से बचाने के लिए इसमें जिंक और कॉपर का लेप लगाया गया है, जो इसे जंग से भी बचाकर रखेगा ।

369 फिट ऊंची मूर्ति का केवल मस्तक ही 70 फीट लंबा है, भगवान शिव की इस प्रतिमा का नजारा करीब 20 किलोमीटर दूर से ही नजर आने लगता है । रात में तो भगवान शिव का भव्य स्वरूप दिखाई देता है ।

यह विश्व की एकमात्र शिव प्रतिमा है, जिसमें लोगों के बैठने के लिए लिफ्ट, सीढ़ियां, हॉल की व्यवस्था की गई है । इसके अलावा भी कर्नाटक के मरुदेश्वर मंदिर में 123 फीट ऊंची शिव प्रतिमा, नेपाल के कैलाशनाथ मंदिर में 143 फीट ऊंची मूर्ति, तमिलनाडु के आदियोगी मंदिर में 112 फीट ऊंची शिव प्रतिमा को पीछे छोड़ते हुए अब यह मूर्ति सबसे विशाल है ।

नाथद्वारा शिव प्रतिमा वीडियो लिंक

यह कहा जाता है कि नंदी के बगैर शिव अधूरे हैं । ऐसे में शिव के ठीक सामने नंदी की भी मूर्ति बनवाई गई है, जो 25 फीट ऊंची और 37 फीट चौड़ी है ।

शिव प्रतिमा पर विशेष रूप से 3डी लाइट एंड साउंड का प्रयोग किया गया है, जिसमें शिव स्तुति का प्रसारण किया जाता है । 

इस प्रतिमा में शिव जी का जलाभिषेक भी किया जाएगा, इसके लिए सिर के पास दो टैंक लगाए लगे हैं, जिसमें एक टैंक के द्वारा शिव जी की जटाओं से गंगाजल बहेगा, वहीं दूसरा टैंक आपातकालीन स्थिती के लिए बनाया गया है ।

यह प्रतिमा पूरी तरह से अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है, जिसमें लिफ्ट, सीढ़ियां और हॉल की सुविधाएं दी गई है । प्रतिमा के अंदर सबसे ऊपरी हिस्से में जाने के लिए चार लिफ्ट और तीन सीढ़ियां बनाई हैं । इस प्रतिमा के अंदर एक बार करीब 10 हजार पर्यटक आ सकते हैं । इस प्रतिमा को देखने में करीब 4 घंटे का लम्बा समय लग सकता है ।

इस परिसर को पर्यटन की दृष्टि से काफी विशाल और काफी आकर्षक बनाया गया है । बच्चों के लिए गेमिंग जोन से लेकर म्यूजिकल फाउंटेन तक, एडवेंचर के दीवानों के लिए बंजी जम्पिंग, खाने-पीने के लिए फूड कोर्ट की व्यवस्था, फोटो खींचने के दीवानों के लिए सेल्फी प्वॉइंट बना हुआ है । मेन गेट से प्रवेश करने पर परिसर में आपको जिप लाइन, संगम स्थल, ओपन थिएटर, हरिहर सेतु भी देखने को मिलेगा । इस प्रतिमा के सबसे ऊपरी फ्लोर से आप आसपास का आकर्षक नजारा भी ले सकते हैं ।

यदि आप भी इस धार्मिक और पर्यटक स्थल को देखना चाहते है, तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डा या बस स्टैण्ड जाने की देरी है तो सोचिए नहीं फटाफट जाइए और टिकट बुक कराइए ।

यहां का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा जेके एयरपोर्ट राजसमंद है, जबकि नजदीकी रेलवे स्टेशन नाथद्वारा रेलवे स्टेशन मौजूद है ।

STATUE OF BELIEF NATHDWARA

तो चलिए वापसी करते हैं, जल्दी ही इसी तरह की किसी नई पोस्ट के साथ वापस लौटेंगे ।

धन्यवाद ।

नाथद्वारा शिव प्रतिमा वीडियो लिंक

0 comments:

Post a Comment