देवनारायण जी मंदिर देवडूंगरी रायरा कलां | DEVNARAYAN JI MANDIR DEVDUNGRI RAYRA KALAN

देवनारायण जी मंदिर देवडूंगरी रायरा कलां | DEVNARAYAN JI MANDIR DEVDUNGRI RAYRA KALAN

DEVNARAYAN JI MANDIR DEVDUNGRI RAYRA KALAN

आज हम आपको भगवान देवनारायण जी मंदिर देवडूंगरी रायरा कलां, पाली के इतिहास, दर्शन संबंधी सम्पूर्ण जानकारियां देंगे।

पाली जिले की रायपुर तहसील के रायरा कलां, बिंजा गुड़ा और सिंगपुरा गांव के कांकड़ में भगवान देवनारायण जी का विशाल मंदिर मौजूद हैं ।

देवनारायण जी मंदिर देवडूंगरी रायरा कलां वीडियो लिंक

कहा जाता है कि सैकड़ों वर्षों पहले बगड़ी नगर निवासी अमराराम कलास नामक व्यक्ति यहां अपनी गाएं चराया करता था और भगवान देवनारायण जी की भक्ति करता था । गायें चराते हुए को एक दिन भगवान देवनारायण जी ने साक्षात दर्शन दिए । अमराराम कलास ने भगवान के पैर पकड़ लिए तब भगवान देवनारायण जी ने कहा कि बेटा वो सामने जो डूंगरी नजर आ रही है, इस पर गंगाण का पेड़ है, वहां खुदाई करो वहां तुम्हें मेरी मूर्ति, झालर टोकरा, शंख और धुपेड़ा मिलेंगे । तुम इसी डूंगरी पर मंदिर बनवाना ।

भक्त ने भगवान को हाथ जोड़कर कहां की भगवान में गरीब ग्वाला कहां से मंदिर बनवाने के लिए धन लाऊंगा ?

तब भगवान ने कहा कि बेटा इसकी चिंता मत करो तुम रोजाना यहां गुगल का धूप करना, सुबह जब तुम आओगे धुपेड़ा के नीचे सोने का सिक्का मिलेगा ।

अमरा राम ने भगवान के कहे अनुसार ही धूप किया और रोजाना सुबह सोने का सिक्का मिलने लगा, जिससे उसी डूंगरी पर भगवान देवनारायण जी का विशाल मंदिर बनवाया और आजीवन भगवान की आराधना की

एक अन्य कथा के अनुसार कहा जाता है कि एक बार एक भक्त यह भगवान देवनारायण जी की आराधना करने आते समय अपने घोड़े को मंदिर से कुछ दूरी पर धोकडे के सूखे ठूठ से बांधकर गए वापस लौटने पर देखा की धोकडे का ठूठ हरे भरे धौकड़े के वृक्ष में बदल चुका था ।

वह धौकड़े का वृक्ष आज भी मौजूद है । देवडूंगरी से देवली हुल्ला के रास्ते पर गांव बिंजा गुड़ा की सीमा पर मौजूद हैं, जिसे अमर धोक के रूप में जाना जाता है ।

इस मंदिर का निर्माण विक्रम संवत 1157 बैशाख सुदी सातम को किया गया ।

देवनारायण जी मंदिर देवडूंगरी रायरा कलां वीडियो लिंक

यहां भादवी छठ को देवनारायण जी का विशाल मेला लगता है और राजस्थान के कई जिलों से पैदल दर्शनार्थी पहुंचते हैं.

इस मंदिर तक पहुंचने के लिए नजदीकी शहर रायपुर या चंडावल है, रेल मार्ग से गुड़िया रेलवे स्टेशन मात्र 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । गांव से दूर जंगल में मौजूद होने के कारण बस सुविधा उपलब्ध नहीं है । पर्सनल साधन या टेंपो से यहां तक पहुंचा जा सकता है ।

DEVNARAYAN JI MANDIR DEVDUNGRI RAYRA KALAN

तो चलिए वापसी करते हैं, जल्दी ही इसी तरह के किसी नई पोस्ट के साथ लौटेंगे।

धन्यवाद ।🙏🙏

देवनारायण जी मंदिर देवडूंगरी रायरा कलां वीडियो लिंक

0 comments:

Post a Comment