Rajasthan GK Hindi Quiz 261

Rajasthan GK Quiz No. 261: Rajasthan General Knowledge Sample Question Paper with Collection 10 Question from for upcoming RAS, REET, Rajasthan Police Bharti, REET, SI, Constable, Patwari and other state exams under GK Quiz in Rajasthan GK Sample Papers. You Can Download Rajasthan GK Free Mobile App for daily current affairs, Rajasthan GK, GK Notes, Objective Quiz at RAJASTHAN GK Mobile App from various examinations of Rajasthan Govt. and central Govt Examinations.

For More Rajasthan GK Follow us on  
Rajasthan GK ANDROID App: http://tinyurl.com/RajasthanGK
INDIA GK Note, Exam Solved Papers: http://tinyurl.com/IndiaGK 

Rajasthan GK Quiz No. 261:
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति ने 1 अगस्त 2018 को नई रेपो दर क्या रखी है?
A. 7.50%
B. 6.50%
C. 6.75%
D. 7.25%
Answer: B
विस्तार: 1 अगस्त 2018 को हुई भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की 6-सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (MPC) की द्वि-मासिक मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक (Bi-Monthly Monetary Policy review meeting) में रेपो दर (Repo Rate) में 25 आधार अंक की वृद्धि करने की घोषणा की गई। इस वृद्धि के साथ रेपो दर अब 6.50% हो गई। रेपो दर में वृद्धि के पीछे लगातार बढ़ रही मुद्रास्फीति (Inflation) को मुख्य कारण बताया गया। समिति के 6 सदस्यों में से 5 सदस्यों ने दर में वृद्धि करने के पक्ष में अपना मत दिया। रेपो दर वह दर होती है जिसपर भारतीय रिज़र्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों को कोष में कमी की स्थिति में लघु-कालिक ऋण प्रदान करता है। वहीं रिवर्स रेपो दर (Reverse Repo Rate), जो अब 6.25% हो गई है, वह दर होती है जिसपर आरबीआई इन वाणिज्यिक बैंकों से ऋण हासिल करता है। इस समीक्षा बैठक में आरबीआई ने वर्ष 2018-19 की दूसरी तिमाही में मुद्रास्फीति के 4.6% रहने, वर्ष के दूसरे भाग में 4.8% और वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में 5.0% तक पहुँचने का अनुमान लगाया है।

हाल ही में राजस्थान लोक सेवा आयोग के चेयरमैन के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
A. अंजली जोशी
B. अंकिता प्रधान
C. दीपक उप्रेती
D. सचिन कादयान
Answer: C
विस्तार: राजस्थान लोक सेवा आयोग के चेयरमैन के रूप में दीपक उप्रेती को नियुक्त किया गया है। दीपक 1986 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

निम्नलिखित में से कौन राज्यसभा के उपसभापति के रूप में चयनित किये गये?
A. हरिवंश नारायण
B. बीके हरिप्रसाद
C. बलराम सिंह
D. जोगेश्वर चौहान
Answer: A
विस्तार: जनता-दल यूनाइटेड (JD-U) के नेता हरिवंश (Harivansh) को 9 अगस्त 2018 को हुए चुनाव में राज्यसभा का नया उप-सभापति (Deputy Chairman) चुना गया। वे चर्ष 2014 में पहली बार राज्यसभा के लिए चुने गए थे। वे 62 वर्ष के हैं तथा अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर हैं। इस पद के लिए वे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबन्धन (NDA) के उम्मीदवार थे तथा चुनाव में उनके पक्ष में 125 मत पड़े जबकि उनके विरोध में 105 सदस्यों ने मतदान किया। हरिवंश का पूरा नाम हरिवंश नारायण सिंह था लेकिन जयप्रकाश नारायण (JP) के आह्वान पर उन्होंने अपना नाम सिर्फ हरिवंश रख लिया था। उन्होंने पी.जे. कूरियन (P.J. Kurien) का स्थान लिया है जो 1 जुलाई 2018 को इस पद से सेवानिवृत्त हो गए थे। यह पद तबसे खाली पड़ा हुआ था। कांग्रेस (Congress) के बी.के. हरिप्रसाद (B.K. Hariprasad) उनके खिलाफ खड़े हुए थे। वहीं इस पद के लिए एनसीपी (NCP) की उम्मीदवार वंदना चवाण (Vandana Chavan) ने तब अंतिम समय अपना नाम वापस ले लिया था जब यह पता चला था कि बीजू जनता दल (BJD) हरिवंश का समर्थन करेगी। उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैय्या नायडू (M. Venkiah Naidu) राज्यसभा के पदेन सभापति हैं।

अगस्त को लांच किये गूगल के नए एण्ड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का क्या नाम क्या है?
A. Orange
B. Pie
C. Nan
D. Octane
Answer: B
विस्तार: एण्ड्रॉयड (Android) के नवीनतम संस्करण का नाम पाइ (Android Pie) रखा गया है। एण्ड्रॉयड 9 (Android 9) के नाम से भी जाने वाला यह गूगल के दुनिया भर में बेहद लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम एण्ड्रॉयड का बिल्कुल नया वर्ज़न है जिसे कम्पनी ने 6 अगस्त 2018 को आधिकारिक तौर पर जारी किया। पाइ (Pie) एक पेस्ट्री जैसी मिठाई का नाम है। उल्लेखनीय है कि एण्ड्रॉयड के संस्करणों के नाम किसी मीठे पदार्थ के नाम पर रखने की परम्परा कम्पनी निभाती आई है। इसके अलावा ये नाम अंग्रेजी वर्णमाला के क्रम का अनुसरण भी करते हैं। एण्ड्रॉयड के पिछले वर्ज़न का नाम ओरियो (Oreo) था, जबकि इससे पहले के वर्ज़न थे नॉगेट (Nougat), मार्शमेलो (Marshmellow) और लॉलीपॉप (Lollypop)। एण्ड्रॉयड पाइ फोन के काम करने की कार्यप्रणाली (behind-the-scenes improvements) को सुधार करने पर अधिक ध्यान देगा। इसका मुख्य उद्देश्य फोन को अधिकाधिक तेज रखना तथा बैटरी का प्रयोग समय को और बढ़ाने पर रहेगा। गूगल का एण्ड्रॉयड पृथ्वी का सबसे लोकप्रिय मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह दुनिया भर में बेचे जाने वाले 10 में से 9 मोबाइल उपकरणों में प्रयुक्त होता है। इसलिए इसके नए वर्ज़न की खबर का दुनिया भर में बहुत अधीरता से इंतज़ार किया जाता है।

निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी ने एशियाई खेल 2018 के पहले दिन स्वर्ण पदक अर्जित किया?
A. मनु भार्गव
B. अजीत चंदेला
C. बजरंग पूनिया
D. समरेश सिंह
Answer: C
विस्तार: भारत के पहलवान बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) ने 18वें एशियाई खेलों में भारत (India) के लिए पहला स्वर्ण पदक तब जीता जब उन्होंने 65 किलो भारवर्ग के फाइनल में जापान (Japan) के ताकातानी डायची (Takatani Daichi) को एक बेहद रोमांचक मुकाबले में 11-8 से हराया। हरियाणा (Haryana) से आने वाले 24-वर्षीय बजरंग वर्तमान में भारत के सबसे तेज-तर्रार, शक्तिशाली और रणनीतिक रूप से चपल पहलवान माने जाते हैं। उनकी फिटनेस पिछले कुछ सत्रों से बहुत जबर्दस्त रही है तथा वे आपने मुकाबलों में अंतिम सेकेण्ड तक बेहद चपलता से लड़ते हैं। यह स्वर्ण पदक बजरंग के एशियाई खेल करियर का दूसरा पदक है। उन्होंने वर्ष 17वें एशियाई खेलों में वर्ष 2014 में पहलवानी में रजत पदक जीता था। हालांकि, इन खेलों में भारत का पहला पदक एक काँस्य पदक (Bronze Medal) रहा जो निशानेबाजी (Shooting) की मिश्रित युगल टीम रायफल स्पर्धा (mixed team rifle event) में अपूर्वा चंदेला (Apurvi Chandela) और रवि कुमार (Ravi Kumar) ने जीता।

किस भारतीय महिला खिलाड़ी ने एशियाई खेलों के 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती के इतिहास में स्वर्ण पदक जीतकर रिकॉर्ड कायम किया?
A. विनेश फोगट
B. बबीता फोगट
C. आरती तोगड़िया
D. संभावना कपूर
Answer: A
विस्तार: विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने एक खेल इतिहास रचा जब वे किसी एशियाई खेल में कुश्ती का स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला पहलवान 20 अगस्त 2018 को बन गई। उन्होंने यह उपलब्धि तब हासिल की जब इण्डोनेशिया में चल रहे 18वें एशियाई खेलों की महिलाओं की 50 किलो भार-वर्ग फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा के फाइनल में उन्होंने जापान (Japan) की पहलवान युकी इरी (Yuki Irie) को 6-2 से हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। विनेश इस फाइनल में काफी आक्रामक थीं तथा एक समय उन्होंने 4-0 की बढ़त ले ली थी। हरियाणा के सुप्रसिद्ध कोच महावीर सिंह फोगाट (Mahavir Singh Phogat) के परिवार से ताल्लुक रखने वाली विनेश ने इससे पहले सेमी-फाइनल में उज़्बेकिस्तान की दौलतबीक यक्शीमुराटोवा (Daulatbike Yakshimuratova) को मात्र 75 सेकेण्ड में बड़ी आसानी से 10-0 से हराया था। क्वार्टर-फाइनल में उन्होंने दक्षिण कोरिया की किम क्युंगज़ू (Kim Hyungjoo) को 11-0 से हराया जबकि प्री-क्वार्टर फाइनल में चीन की सन यनान (Sun Yanan) को तकनीकी सर्वोच्चता के आधार पर 8-2 से हराया। विनेश ने 2014 में दक्षिण कोरिया के इंच्योन (Incheon) में हुए 17वें एशियाई खेलों में काँस्य पदक जीता था।

सौरभ चौधरी का सम्बन्ध किस खेल से है?
A. फुटबॉल
B. हॉकी
C. बैडमिंटन
D. निशानेबाजी
Answer: D
विस्तार: पहली बार एशियाई खेलों में भाग ले रहे 16-वर्षीय सौरभ चौधरी ने इण्डोनेशिया में चल रहे 18वें एशियाई खेलों के तीसरे दिन 21 अगस्त 2018 को पुरुषों की 10-मीटर एयर पिस्टल (Men’s 10m air pistol) स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया, जोकि भारतीय निशानेबाजों द्वारा इस खेल में अर्जित पहला स्वर्ण पदक है। उन्होंने फाइनल दौर में एक समय आगे चल रहे जापान (Japan) के निशानेबाज टोमोयुकी मत्सुदा (Tomoyuki Matsuda) के 239.7 अंकों के मुकाबले 240.7 अंक हासिल कर स्वर्ण पर कब्जा जमा लिया। वहीं फाइनल में पहुँचे एक अन्य भारतीय निशानेबाज अभिषेक वर्मा (Abhishek Verma) ने काँस्य पदक जीत कर इस जीत को दोगुना कर दिया। अभिषेक एक शौकिया निशानेबाज हैं तथा पहली बार एशियाई खेलों में हिस्सा ले रहे थे। उन्होंने फाइनल में कुल 219.3 अंक अर्जित किए।

हाल ही में कोटा विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
A. प्रोफेसर आरती सिंह
B. प्रोफेसर रंजना प्रकाश
C. प्रोफेसर जागृति शर्मा
D. प्रोफेसर नीलिमा सिंह
Answer: D
विस्तार: कोटा विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में प्रो. नीलिमा सिंह को नियुक्त किया गया है। नीलिमा सिंह इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला है।

निम्नलिखित में से कौन हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री बने हैं?’
A. स्कॉट मॉरिसन
B. जॉर्ज कैंब्रिज
C. एल्विन मार्श
D. पीटर डेटन
Answer: A
विस्तार: स्कॉट मॉरीसन (Scott Morrison) को 24 अगस्त 2018 को ऑस्ट्रेलिया (Australia) का नया प्रधानमंत्री चुन लिया। ऑस्ट्रेलिया के सत्ताधारी गठबन्धन की लिबरल पार्टी (Liberal Party) में नेतृत्व के लिए हुए त्रिपक्षीय संघर्ष में उन्होंने गृह मामलों के मंत्री पीटर ड्यूटन (Peter Dutton) और विदेश मंत्री जूली बिशप (Julie Bishop) को पीछे छोड़ते हुए प्रधानमंत्री पद हासिल किया। मॉरीसन ऑस्ट्रेलिया के 30वें प्रधानमंत्री हैं। उल्लेखनीय है कि काफी दबाव तथा अपनी ही पार्टी के नेताओं का समर्थन खोने के बाद निवर्तमान प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल (Malcolm Turnbull) ने पार्टी के प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई थी तथा इसमें नया नेता चुनने का प्रस्ताव रखा था। साथ ही उन्होंने चुनाव में न खड़े होने का फैसला भी लिया। ऑस्ट्रेलिया के सत्ताधारी कंज़रवेटिव गठबन्धन (Conservative coalition) में लिबरल पार्टी वरिष्ठ साझीदार है। लेकिन पिछले काफी समय से यह गठबन्धन देश में अपना समर्थन खोता दिख रहा है तथा सर्वे में विपक्षी लेबर पार्टी (Labour Party) से पिछड़ता दिख रहा है।

गूगल ने भारतीय भाषाओँ को बढ़ावा देने के लिए किस प्लेटफार्म को लॉन्च किया है?
A. नवलेख
B. हिन्द लेख
C. चित्र लेख
D. लेखपाल
Answer: A
विस्तार: विश्व की प्रसिद्ध तकनीकी कंपनी गूगल ने भारतीय भाषाओं को बढ़ोतरी देने के प्रोजेक्ट नवलेख आरंभ किया है।

For More Rajasthan GK Quiz, Current Affairs with Explanation, Download "RAJASTHAN GK" Free Mobile App: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.android.rajasthangk