Rajasthan Current Affairs February 2015

Rajasthan Current Affairs for February 2015: Rajasthan Current Affairs General Knowledge(GK) Multiple Choice Questions (MCQ) for RAS, IAS/ Bank and other competitive examinations across Rajasthan.  As part of Current Affairs , We will daily provides you Question of Current Affairs, India GK and World GK during whole month of February 2015. For Current Affairs Live Updates Follow us:

FACEBOOK: https://www.facebook.com/Rajasthangk.net
"राजस्थान GK" फ्री Android App: http://tinyurl.com/q7lq7e5  
Rajasthan Current Affairs for February 2015 - Daily Updates:
* राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र की शुरूआत 25 फरवरी से होगी।
* राजस्थान पंचायत चुनाव में बीजेपी ने बढ़त बनाते हुए जीत दर्ज की हालांकि बीजेपी को कांग्रेस की कड़ी टक्कर मिली 

* भारत के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा घुटने की चोट के कारण शनिवार को विश्व कप से बाहर हो गए, जबकि बाकी तीन चोटिल क्रिकेटर फिटनेस टेस्ट में कामयाब रहे।
* मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने SMS इन्वेस्टमेंट ग्राउंड, जयपुर में "राष्ट्रीय आरोग्य मेले" का शुभारम्भ 13 फरवरी को किया । राजस्थान सरकार परम्परागत आयुष चिकित्सा पद्धतियों को बढ़ावा दे रही है ।
*  13 फरवरी 2012 को दुनियाभर में प्रथम विश्व रेडियो दिवस मनाया गया। शिक्षा के प्रसार, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और सार्वजनिक बहस में रेडियो की भूमिका को रेखांकित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने पहली बार 13 फरवरी 2012 को विश्व रेडियो दिवस के रूप में मनाया।

*  रंगारंग समारोह के साथ क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 का भव्य आगाज।  हेग्ले पार्क में हजारों दर्शकों की मौजूदगी में आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 23 साल में पहले विश्व कप के उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया जिसके औपचारिक हिस्से की शुरूआत एकमात्र ‘बैगपाइपर’ के साथ हुई जबकि इसका अंत आतिशबाजी के साथ हुआ।
* सरकार ने दिल्ली तथा अन्य राज्यों में 1984 के सिख विरोधी दंगों की नयी जांच कराने के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया। एसआईटी गठित करने का आदेश गुरुवार शाम केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी किया गया। यह टीम छह माह के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंप देगी।
* बीकानेर सेना की अमोघा डिवीजन के जवानों ने रेगिस्तान में करीब 250 किलोमीटर का सफर पैदल पार करके विश्वरिकॉर्ड बनाया। सेना के आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि इस साहसिक अभियान पर सेना का एक दल राजस्थान के रंजीतपुरा क्षेत्र में खाजूवाला से गत एक फरवरी को पैदल रवाना हुआ और बियावान रेगिस्तान में करीब 250 किलोमीटर की दूरी तय करके गुरूवार को श्रीगंगानगर पहुंचा। 

* राजस्थान सरकार ने अदानी समूह (Adani Enterprises Ltd/AEL) के साथ 10000 मेगावाट के सोलर पार्क परियोजना हेतु 9 फरवरी 2015 को एमओयू (Memorandum of Understanding / MoU) पर हस्ताक्षर किया. इसके तहत राजस्थान में 10000 मेगावाट का भारत का सबसे बड़ा सोलर पार्क स्थापित किया जायेगा.